Apna Website ka liya Search Engine Optimization (SEO) kaisa increase kara

Apna Website ka liya  Search Engine Optimization (SEO) kaisa increase kara


Ager app Blogging ki duniya sa jura hua h to app na Search Engine Optimization (SEO) ka nam to suna hi hoga aur app apna Blog/Website ko search engine (eg.Google, Yahoo, Bing aur Yandex) pr jayada popular banana chata hinga jissa appka Website ki tariff jayada ho aur apka blog ko log jayada sa jayada bar search kara.
Me tahape aapko bataungi ki kiya karne se hamari Blog ko Healthy Traffic milegi. Matlab kaise ham log aapni website ki SEO ko thikthak rakh paay...
 
SEO kya h
SEO ak aisa rasta h jiska jariya ap apna Website/blog ko search engine ma popular kar sakta h jissa apki blog ki tariff badti h. SEO do(two) taraha ka hota h

1. On Page SEO
On-Page SEO aapki Website ki content ke upar depend karte he. Matlab Aapki website ki Text, HTMl, Images ke upar On-Page SEO depend karte he. Aapni Website me content jitni aachhi rahegi, aapki website ki On-Page SEO badiya hota jaayega.

2. Off-Page SEO
Off-Page SEO aapki website kitne badiya website se jude huye he uspar depend karte he. Matlab Off-Pafe SEO ke liye aapko aapni backlinks badhani hogi.
Mara khayal sa ab to app SEO ka bara ma samaj hi gaya honga to chaliye ab jan lete he ki kaise ham aapni website ki SEO ko Better kar sekta h

1. Quality Content

Ager app apna website ma regular post karta rahata h to dhayan rakha app jo post likhta h uski quality bahut acchi honi chaiya. Quality content kahana ka matlab ya h ki app wahi post kara jisa log padna chata h aur apki post acchi taraha likhi honi chaiya jissa apka post ko panda wala visitor ko acchi taraha samaj ma aa jaya ki app kahana kya chata h.
Post me Keywords add karna mat bhuliyega. Keywords ke liye Google Keyword Planner ka use kariye.

2. Write For People

App wahi sab apna website ma post kara jis ka bara ma log janna ya panda chata h ya phir kuch aisi chiz jo internet per bahut kam h taki log apko aur apka kam ko pasand kara aur app internet ki duniya ma popular ho jaya.

3. Create SEO Friendly Blog Post Title

Ager apna koi article likh liya h aur ussa apna site ma post karna ka bara ma soch raha h to appko uss article ka title ko acchi taraha soch samaj kr likhna chaiya taki visitor apka post ka title ko dakhta hi samaj jaya ki ya post kis bara ma h. 

Aur app jab v apna article ka liya title ko likha to ussa pahala app Google Keyword Planner ka istamal kr ka uss article ka liya accha keyword ka pata jarur laga la taki appki tariff v jayada ho.

4. Best SEO Keywords ka Use kara

Kisi website ki sabse bada hatiyar hota he keywords. Post Title, Content me keywords ka istemal kariya. Q ki ye Keywords hi aapki website ki rank ko improve kr sakta h.

5. Meta Tag

Meta Tag v apka website ka liya bahut jaruri h isska jariya app Search engine ko ya batata h ki appka site ma kya h, apki site ma likhi gayi post kis language ma h, aur v bahut kuch. Meta Tag ki puri details ka bara ma mai kuch hi dino ma post karna wala hu.

6. Google Webmaster ka use kara

Google ka bara ma to app savi na suna hi hoga, Google Webmaster v google ki hi ak service h jisski madat sa app apna website ko google ma index kr ka apna site ko search results ma la sakta h.

Best SEO Ka Liya Google Webmaster Settings

7. Apna Blog Ma Robots.Txt ka use kara

Ager app chata h ki appka site jaldi sa jaldi search engine ma index ho to app apna site ma robots.txt ka istamal kara q ki isi ki madat sa search engine jan pata h ki kon kon si chiz ko index karna h aur kon kon si chiz ko nhi karna h.

Robots.txt kya h iskaistamal kaisa kara 

8. Socialize 

Social media ka istamal ajj kal log sirf chat ya friendship karna ka liya karta h lakin kya app janta h ki social media ki madat sa app apna website ko v promote kr sakta h. Jissa appki website ka bara ma appka dosto ko v pata chalta h aur appki website social media ma v popular ho jati h.

9. Link Building

Link Build karne ki bara me aap shayed jaan gaaye he. Backlink hamari Off-Page SEO optimize karne ke liye bahut madat karte he. Isliye kisi high rank wala website me comment kariye, Dusri website me Guest Post kariye, or aapni website ki post me inter linking barkarar rakhiye.
Dhyan rahe ki backlink agar aapki website ki rank badha sekte he to backlink aapki website ki Rank ghata v sekte he. Isliye kisi high rank wala accha website se backlink paane ki kosish kariyega.

 Also Read: Robots.txt kya h aur issa kaisa apna Website ma add kara 
                    Increase Your Chance to approve adsense 
  


Agar apko ya blog sa related aur v kuch jankari chaiya to please comment kara aur ager ya post acchi lagi ho to issa share jarur kara.

Comment Rule:
1. Aap direct comment ma apna link nhi da sakta h lakin ager aap kisi ki help karna ka liya ussa reply ka jariya koi v link provide kar sakta h.
2. Ager aap koi problem ka solution ka liya comment ker rha h to "Notify Me" per jarur click kara.